मंगलवार, 16 मार्च 2010

कौन हसरत मोहानी?


कैसा लगेगा आपको अगर आप आज़ादी की लड़ाई में अपना सब कुछ स्वाहा कर देने वाले किसी गुमनाम से स्वतंत्रता सेनानी पर कोई फिल्म बनाने निकलें और उसके गांव पहुंच कर पहला सवाल ही आपका माथा खराब कर दे। जी हां, ये वाकया मेरे साथ अबकी हुआ उत्तर प्रदेश की राजधानी से कुछ ही दूर बसे गांव मोहान में। मैंने गांव की पुलिस चौकी के पास लगे मजमे में मौजूद लोगों से पूछा कि जनाब हसरत मोहानी का कोई पुश्तैनी मकान या फिर उनकी कोई यादगार यहां है क्या? जवाब में सवाल आया – कौन हसरत मोहानी? ये सवाल नहीं, इससे ज्यादा कुछ और है। जो नस्ल अपने ही पुरखों को भूल जाए और उनका नाम तक ना याद रख पाए, उसकी मौजूदा पुश्त से आगे क्या उम्मीद की जा सकती है। यही नहीं, मशहूर इतिहासकार एस पी सिंह से जब मैं इस मसले पर बात करने पहुंचा तो उन्होंने देश में इतिहास लेखन के मौजूदा हालात पर बड़ी नाउम्मीदी जताते हुए अफसोस किया कि उनके तीस साल के करियर में ये पहला मौका था जब कोई उनसे हसरत मोहानी पर बात करने आया। तो क्या भारत में इतिहास लेखन भी पूर्वाग्रहों और खास खेमों के इर्द गिर्द ही सिमटा रह गया? लगता तो यही है। जिस किसी भी शख्स ने आज़ादी की लड़ाई में कांग्रेस या कहें कि महात्मा गांधी की विचारधारा की मुख़ालिफ़त की, उसे ही दूध की मक्खी की तरह ना सिर्फ कांग्रेस से बल्कि इतिहास से भी बेदखल कर दिया गया। और, ऐसा आज भी हो रहा है।

समाज के बने बनाए आदर्श पुरुषों की तरफ दूसरे नजरिए से देखने की कोशिश कम ही होती है। आमतौर पर समाज पहले से बने बनाए मापदंडों को मानकर ही आने वाले कल की तैयारी में जुट जाता है, लेकिन देखा जाए तो दुनिया के बदलते राजनीतिक हालात और ख़ासकर अपने देश भारत में बदलती सामाजिक आर्थिक हालत के मद्देनज़र कुछ बातों पर फिर से गौर करना ज़रूरी है। पहला तो ये कि क्यों आखिर मुसलमान शब्द सुनते ही लोगों के जेहन में आतंकवाद ही कौंध जाता है। क्या ये तुरंत हुआ है, या फिर समाज में विद्वेष के बीज बोने की ये बरसों से चल आ रही सोची समझी रणनीति की कामयाबी है। क्या इस देश को आज़ाद कराने में मुसलमानों ने कोई योगदान नहीं किया? क्या इतिहास में सिर्फ जिन्ना ही हुए हैं, हसरत मोहानी नहीं। बहुत कम लोग जानते हैं कि मशहूर ग़ज़ल – चुपके चुपके रात दिन आंसू बहाना याद है – लिखने वाले हसरत मोहानी ही दरअसल देश में पूर्ण स्वराज्य की मांग करने वाले पहले सियासी नेता थे। तब तो मोहनदास करमचंद गांधी भी इसके पक्ष में नहीं थे। हसरत मोहानी ने ही पहले पहल स्वदेशी आंदोलन की नींव डाली और एक बार तो भयंकर जाड़े में भी अपने किसी रिश्तेदार के यहां पूरी रात ठिठुरते ठिठुरते इसलिए काट दी, कि उनको ओढ़ने के लिए रखे गए कंबल पर मेड इन इंग्लैंड लिखा था।

लाखों में एक होते हैं वो जो अपने वतन के लिए कुर्बान होने का जज़्बा रखते हैं, गिनती के थे वो जिन्होंने फ़ाकाकशी में भी अपने वतन की साख पर आंच नही आने दी। और बस हसरत ही हैं वो जो तिलक के शागिर्द बनकर बापू के लिए नज़ीर बन गए। मज़हब के नाम पर मुल्क के बंटवारे की आख़िरी दम तक मुख़ालिफ़त करने वाले हसरत मोहानी गरम दल के कांग्रेसी थे। मौलाना फज़लुर हसन हसरत यानी हसरत मोहानी की शख्सीयत की तरफ गौर करना आज के माहौल में इसलिए भी ज़रूरी है कि अब कुछ ऐसी मिसालें लोगों के सामने लाना ज़रूरी हैं, जो इस देश की गंगा जमुनी तहज़ीब में दिखती दरारों को पाटने में मदद कर सकें। हज करने के लिए हिंदुस्तान से मक्का तक पैदल जाने वाले हसरत मोहानी को कान्हा में भी दिलचस्पी थी। लोगों ने भले उन पर कुफ़्र का इल्जाम लगाया हो, लेकिन भगवान कृष्ण की तस्वीर कभी उनसे अलग नहीं हुई। इनकी किताब जिहाद ए हसरत एक बार फिर बाज़ार में है, कौम के लोगों को ये बताने के लिए कि जिहाद का मतलब क्या है? और कैसे जिहाद के ज़िरए दो कौमों को एक करने के लिए हसरत मोहानी ने अपना सब कुछ नीलाम हो जाने दिया।

लेकिन, क्या वजह है कि हसरत मोहानी की यादों के निशान अब उनके अपने गांव में भी ज्यादा नहीं बचे हैं। इसके लिए कौन गुनहगार है। पार्कों और पत्थर के हाथी लगवाने पर करोड़ों रुपये स्वाहा करने वाली सरकार क्या इस शख्स के नाम पर एक स्मारक या एक सरकारी पुस्तकालय तक नहीं बनवा सकती, जहां उनका लिखा साहित्य शोध करने वालों को एक जगह मुहैया हो सके। और सूबे की सरकार ही क्यों दिल्ली की सरकारों ने भी तो आज तक इस पिछड़े ज़िले के सबसे चमकदार नेता की याद बचाए रखने के लिए कुछ नहीं किया। पिछले चुनाव से ठीक पहले हसरत मोहानी के नाम पर मुसलमानों की खेमेबंदी करने की एक कोशिश ज़रूर इस ज़िले में हुई, लेकिन चुनाव के बाद ऐसा कुछ नहीं किया गया कि लोग इस कोशिश की ईमानदारी पर शक़ न करते।

(जारी..)

12 टिप्‍पणियां:

  1. किस दीवाने ने कहा था कि … शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेला…

    जवाब देंहटाएं
  2. स्मारक या पुस्तकालय के आभाव में कुछ दिनों में लोग यह भी भूल जायेंगे कि वो किस गांव में पैदा हुए थे..अफसोसजनक...

    जारी रहिये.

    जवाब देंहटाएं
  3. पंकज जी क्रांति कवि, युवा और कलाकार ही समाज में लाते हैं, हसरत मोहानी में वोह सब थे जो भारतीय समाज में क्रांति लाते और इन्ही लोगों का योगदान था जिसने समाज में एक वैचारिक क्रांति की नीव रखी. बाद के क्रांतिकारी इसी कि ऊपज थे सच ये है पंकज जी आज ऐसे लोग समाज में है हीं नहीं, ऐसा नहीं कि आज हमारे समाज में कवि, युवा और कलाकार न हों विडम्बना ये है कि आज ऐसा कोई वैचारिक धरातल ही नहीं है जो उनके मानस को आंदोलित कर सके, इसीलिए आज समाज में नंगई का बोलबाला है जो जितना बड़ा नंगा है समाज में उसका उतना बड़ा रुतबा है नाम लिख देने से शायद उन्हें एक और नंगई का मुद्दा मिल जायेगा. इसीलिए हम आप हसरत जैसे लोगों को केवल इतिहास के पन्नो में देख पा रहे हैं और उम्मीद करते हैं शायद ........शायद ऐसा कोई शख्स फिर से जन्म ले जो आगे के इतिहास को भी अच्छा adhyay de सके .

    जवाब देंहटाएं
  4. अशोक जी, समीर भाई, सुमन जी और श्रीष जी,
    आपकी टिप्पणियों का हार्दिक आभार। आभार इस बात का भी कि ऐसी बातों में आपने रुचि ली, अगली कड़ी भी ज़रूर पढ़िएगा।
    सादर,
    पंकज

    जवाब देंहटाएं
  5. अगली कड़ी की इंतज़ार रहेगा लेकिन पंकज जी हसरत मोहानी तो प्रतीक भर हैं। मेरा मानना है सरकारें कुछ करें या नहीं समाज की भी कुछ ज़िम्मेदारी होती है। इसी ज़िम्मेदारी का एक हिस्सा आप भी बने हैं। अच्छा ये हुआ कि सारा वाक़या ब्लाग पर डाल कर आपने बहुतों को उनकी ज़िम्मेदारी याद दिला दी(जिनमें मैं भी शामिल हूं) शुक्रिया

    जवाब देंहटाएं
  6. aapjaise jagrut log hai to respted mohani kabhi ghum nahi honge...keep it up

    जवाब देंहटाएं
  7. cricket ko Dharam maanne waale is Desh se kya ummeed hogi...aapka prayss accha laga. kam se kam uuki galti se hi sahi Shaheed ke naam ek blog to hua,,,!

    जवाब देंहटाएं
  8. आज दिनांक 27 मार्च 2010 के दैनिक जनसत्‍ता के संपादकीय पेज 6 पर समांतर स्‍तंभ में कौन हसरत शीर्षक से यह पोस्‍ट प्रकाशित हुई है, बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  9. apne majbur kar diya humein ankhein kholne par..hats off to u sir...

    जवाब देंहटाएं
  10. फज़लुर हसन नहीं शायद 'फज़लुल हसन'सही नाम था !

    जवाब देंहटाएं
  11. ज़्यादा जानकारी यहाँ : http://www.youtube.com/watch?v=Sfn7XVBlk5g

    जवाब देंहटाएं